ध्यान लगाने से बच्चों में होगा मोटापा कम, जानें कैसे

ध्यान लगाने से बच्चों में होगा मोटापा कम, जानें कैसे

सेहतराग टीम

माइंडफुलनेस (ध्यान लगाना) आधारित थेरेपी का इस्तेमाल करने से बच्चों में तनाव, भूख और वजन को कम करने में मदद मिलेगी। एक हालिया शोध में यह खुलासा किया गया है। मोटापे और घबराहट से जूझ रहे बच्चों को ध्यान लगाने से फायदा हो सकता है।

पढ़ें- बच्चों के टेढ़े-मेढ़े दांत निकलने की यह है वजह, जानें क्या है इलाज और पूरी प्रक्रिया

क्या है माइंडफुलनेस-

माइंडफुलनेस एक मनोवैज्ञानिक तकनीक है जिसमें ध्यान लगाने की क्रिया का उपयोग कर निजी जागरुकता को बढ़ाने और बीमारियों से संबंधित तनाव को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसे में दोनों आहार और माइंडफुलनेस का इलाज का इस्तेमाल कर मोटे बच्चों में वजन कम करने की प्रक्रिया को बेहतर किया जा सकता है।

ऐसे किया गया शोध-

पत्रिका इंडोक्राइन कनेक्शन में प्रकाशित शोध में पाया गया कि मोटापे से पीड़ित जिन बच्चों को कम कैलोरी वाले आहार के साथ माइंडफुलनेस की थेरेपी दी गई उनका वजन, भूख और तनाव उन बच्चों से ज्यादा घटा जो सिर्फ कम कैलोरी वाला आहार ले रहे थे।

शोध के निष्कर्षों से यह पता चलता है कि माइंडफुलनेस में इतनी क्षमता है कि मोटे बच्चों को न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि उन्हें उच्च रक्तचाप और मस्तिष्काघात के जोखिम से भी निजात मिलेगी। पूर्व के कई शोधों में दर्शाया गया कि तनाव और ज्यादा खाने के बीच मजबूत संबंध है। इस शोध में शोधकर्ता मारडिया लोपेज ने माइंडफुलनेस आधारित थेरेपी का तनाव, भूख और वजन पर प्रभाव देखा।

उन्होंने कहा, हमारे शोध से पता चला है कि सीमित आहार लेने से बच्चों की घबराहट और चिंता में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन सीमित आहार के साथ माइंडफुलनेस का अभ्यास करने  से तनाव और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पढ़ें- बच्चों को मीठा कितना खिलाना चाहिए और ज्यादा मीठे की लत कैसे छुड़ाएं?

कई बीमारियों की वजह बन सकता है वजन-

बचपन में होने वाला मोटापा कई बीमारियों जैसे दिल संबंधी बीमारियां और मधुमेह की वजह बन सकता है। इसके अलावा बच्चों में तनाव और घबराहट की समस्या भी पनपती है। माइंडफुलनेस का तनाव और वजन से इतना मजबूत संबंध होने के बाद भी ज्यादातर इलाज में मनोवैज्ञानिकों कारकों को ध्यान में नहीं रखा जाता है।

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

मां का पहला दूध बच्चे के लिए है अमृत सामान, ये सुना होगा, लेकिन यहां जानें ऐसा क्यों?

अगर आपका बच्चा भी बैठता है इस पोजिशन में तो हो सकते हैं ये नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।